मुश्किल का हल आसान है motivational stories.

 अमीर व्यक्ति और एक समझदार व्यक्ति मुश्किल का हल आसान है motivational stories.

हेलो दोस्तों आपका स्वागत है motivational stories में दोस्तो हम सब पर कभी न कभी कोई ना कोई मुश्किल आती रहती है । और हम उसका हल निकालने के लिए जमीन आसमान एक कर देते हैं।दोस्तो कई बार तो मुश्किल का हल हमारे आंखों के सामने होता है पर हम उसको देख नही पाते और दूसरी चीजों में उसका हल ढूंढते रहते है ।
दोस्तो हम इस बात को एक कहानी की मदद से समझते है ।
मुश्किल का हल आसान है

अमीर व्यक्ति और एक समझदार व्यक्ति--

   एक बार एक अमीर व्यक्ति होता है उसके पास बहुत प्रोपर्टी और पैसा होता है।एक बार उसकी आँखों मे जलन होने लगती है ।और वो पानी से अपनी आंखें धोता है ।थोड़ी देर के लिए उसकी आंखें ठीक हो जाती है लेकिन कुछ समय बाद वापिस उसकी आंखें जलने लग जाती है ।
फिर वो एक डॉक्टर के पास जाता है दावा से कुछ समय के लिए ठीक हो जाता है ।लेकिन कुछ समय बाद उसकी आँखों मे ज्यादा जलन होने लगती हैं।तो वो डॉ के पास फिर जाता है ।डॉ उसका अब अच्छी तरह से चेकअप करता है और उसको बताता है कि उसको कलर एलर्जी हो गयी है वो अगर हरे रंग के अलावा किसी और रंग को देखेगा तो ।उसकी आंखें और खराब हो जाएगी ।
अब उसने क्या किया कि कुछ लोगो को बुलाया और उनसे कहा कि आप मेरे आसपास की सभी चीजों को हरा कर दो ।जितने पैसे लगेंगे मैं दे दूंगा उन लोगो ने वैसा ही किया फिर भी उसकी आंख ठीक नही हुई ।क्योकि उसके आसपास की चीजें तो हरि हो गई लेकिन कुछ ऐसी जगह है जैसे आसमान नीला है उसको तो वो हरा नही कर सकते।और भी बहुत सी चीजें है ।उसने इस कसम के लिए बहुत से पैसा खर्च कर दिया था अब वो परेशान रहने लगा। एक बार उस जगह पर एक समझदार व्यक्ति आया उसने सभी और हरा रंग देखा तो उसको आश्चर्य हुआ और उसने एक व्यक्ति से इस बारे में पूछा तो उसने सभी बात बता दी ।
अब वो व्यक्ति उस अमीर आदमी के पास गया और कहा कि  तुमने इतने रुपये यू ही व्यर्थ कर दिए ।मेरे पास एक ऐसा उपाय है जिससे पैसा भी कम लगेगा और तुम्हारे आसपास की सभी चीजें हरि हो जाएगी ।
ये सुनकर उस अमीर आदमी ने कहा कि वो उपाय क्या है मैं करने के लिए तैयार हूं ।
उस व्यक्ति ने कहा कि तुम हरे रंग का चश्मा बनवा लो समी तुम्हारे पैसे भी कम लगेंगी और सभी चीजें हरी हो जाएगी ।
उसने कहा कि कुछ बातों का हल हमारी आंखों के सामने होता है और आसान भी होता है पर हम इधर उधर उसका हल ढूंढते रहते है।
तो दोस्तो आपको ये स्टोरी कैसी लगी कॉमेंट करे और शेयर भी करे ।
       धन्यवाद। 

Comments

Popular posts from this blog

Story for kids ,story for kids with moral करामाती डमरू in hindi soch

बर्बरीक एक महान योद्धा in Spiritual short story in hindi soch

पिता का बेटे के लिए प्यार Motivational stories in hindi soch