सफलता की रुकावट motivational story

सफलता की रुकावट motivational story

हेल्लो दोस्तो आपका स्वागत है hindi soch पर। और मैं हु आपका दोस्त मुंगेरी ढालिया ।
दोस्तो हम में से हर एक व्यक्ति सफलता पाने चाहता है ।लेकिन हर कोई कामयाब नही हो पाता ।इसके अनेको कारण है।आज हम उनमे से एक कारण को एक कहानी के माध्यम से समझने का प्रयास करेंगे।

बाज और राजा 

दोस्तो एक बार एक राजा था उसको किसीने उपहार में दो बाज दिए ।वो दोनो बाज बहुत ही अच्छी नस्ल के और बहुत सुंदर थे।
राजा ने उनकी देखभाल की जिम्मेदारी पक्षियों के एक जानकार आदमी को दी ।वो आदमी पक्षियों से बहुत प्यार करता था।उसके पास और भी बहुत पालतू पक्षी थे।वो उनका बहुत अच्छे से ध्यान रखता था।वो उन बाजो की भी देखभाल करने लगा ।कुछ समय बाद राजा के मन मे उन दोनों बाजो को देखने की इच्छा हुई।और वो उनको देखने के लिए उस आदमी के पास गया।वो दोनों बाज बहुत ही सुंदर और बड़े हो गए ।

अब राजा के मन मे उनको उड़ता हुआ देखने की इच्छा हुई ,और उसने उस आदमी को उन बाजो को उड़ाने के लिए कहा ।उस आदमी ने दोनों बाजो को उड़ने का इशारा किया ।दोनो बाज डाली से उड़ गए लेकिन एक बाज तो आसमान में ऊंचा उड़ने लगा पर दूसरा बाज थोड़ा सा उड़ने के बाद वापस अपनी डाली पर आकर बैठ गया ।ये देखकर राजा को बड़ा आश्चर्य हुआ और उसने इसका कारण पूछा ।उस आदमी ने कहा कि ये बाज रोज इस ही करता है ।राजा ने पूरे राज्य में कहलवा दिया कि जो इस बाज को आसमान में दूर तक उड़ा देगा उसको मैं बहुत इनाम दूंगा।
ये सुनकर राज्य के बहुत लोगो ने प्रयास किया पर किसी को उस बाज को उड़ाने में कामयाबी नही मिली ।लेकिन एक किसान ने उस बाज को ऊंचे आसमान में उड़ा दिया। ये सुनकर राजा प्रसन्न हुआ और उस किसान को बुलाकर बहुत से उपहार इनाम के रूप में प्रदान किये ।और पूछा कि उसने ये कैसे किया।तब उसने कहा कि मैंने कुछ नही किया बस वो डाल काट दी जिस पर वो आकर बैठता था।डाल रही नही और वो ऊंचा उड़ता गया ।
दोस्तो हम सभी ऊंचा उड़ना चाहते है । लेकिन जो हैम कर रहे है उसका इतना आदि हो जाते है कि हैम उसे छोड़ना नहीं चाहते। इसी कारण हम आगे नहीं बढ़ पाते ।जिस प्रकार वो बाज उस डाल  का आदि हो गया था कि उसको छोड़ना ही नही चाहता था ।दोस्तो अगर हमे भी अगर आगे बढ़ना है तो हमे भी उस डाल को काटना होगा तभी हम जीवन मे आगे बढ सकते है ।
दोस्तो आपको मेरा पोस्ट कैसा लगा कॉमेंट करे अगर अच्छा लगा तो शेयर करे 
          धन्यवाद ।

Comments

Popular posts from this blog

Story for kids ,story for kids with moral करामाती डमरू in hindi soch

बर्बरीक एक महान योद्धा in Spiritual short story in hindi soch

पिता का बेटे के लिए प्यार Motivational stories in hindi soch